Header Ads

test

मंत्री श्री पटेल के सख्त रवैये से सचिव निलंबित मेरा गांव मेरा तीर्थ अभियान का किया शुभारंभ शासकीय योजना अंतर्गत हितग्राहियों को किया लाभ वितरण

हरदा से अनिल मल्हारे की रिपोर्ट

हरदा :-


कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री श्री कमल पटेल द्वारा खिरकिया विकासखंड के ग्राम पोखरनी से आज मेरा गांव मेरा तीर्थ अभियान का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में मंत्री श्री पटेल ने सख्त रवैया अपनाते हुए पोखरनी के सचिव सुरेश राजपूत को आपकी समस्या का हल आपके घर अभियान में लापरवाही बरतने के कारण निलंबित करने के निर्देश दिए। श्री राजपूत द्वारा ग्राम पंचायत में शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन लापरवाही बरती गई।



कार्यक्रम में मंत्री श्री पटेल ने कहा कि उनके निर्देशन में जिले के अधिकारियों कर्मचारियों के द्वारा गरीब परिवारों के घर घर जाकर उनकी समस्याओं का आकलन किया गया था। इन समस्याओं को दूर करने एवं पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए ग्राम स्तर पर शिविर लगाकर लाभान्वित किया जा रहा है और इस अभियान की शुरुआत ग्राम पोखरनी से की गई है। उन्होंने कहा कि गरीब और किसान ग्रामीण कस्बों में रहते हैं उनकी समस्याओं को दूर करना उनकी प्राथमिकता है गरीबों की सेवा एवं किसानों की सेवा ही परमात्मा की सेवा है इसलिए उन्होंने इस अभियान का नाम मेरा गांव मेरा तीर्थ रखा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सपने, आत्मनिर्भर भारत को साकार करने के लिए ग्रामीणों का सशक्त एवं आत्मनिर्भर होना बहुत आवश्यक है। अतः उनके द्वारा जिले के ग्रामों में आगामी समय में और शिविरों का आयोजन होगा एवं अधिक से अधिक ग्रामीणों को शासन की जनकल्याणकारी योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के माध्यम से गरीबों की मुख्य समस्या आवास, गरीब रेखा कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, नामांतरण, बटवारा, राशन कार्ड, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन आदि महत्वपूर्ण है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए वह निरंतर शासकीय अमले को सक्रीय रखेंगे एवं सतत रूप से समीक्षा करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी उन्होंने राजस्व मंत्री के रुप में आरबीसी 6-4 एवं प्राकृतिक आपदा, मुख्यमंत्री आवास मिशन योजनाओं के क्रियान्वयन में ऐतिहासिक निर्णय लिए थे और वर्तमान में भी वह जनकल्याण के लिए नए-नए नवाचार जिले में करते रहेंगे।

शिविर के दौरान महिला बाल विकास की मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना के अंतर्गत दो बच्चों को लाभान्वित किया गया। इस योजना के तहत इन बच्चों को पाँच हजार रुपये प्रति माह शासन की ओर से दिया जाएगा एवं बच्चों की पढ़ाई लिखाई का खर्च भी शासन के द्वारा वहन किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इन बच्चों के माता-पिता का कोरोना काल के दौरान स्वर्गवास हो गया था। इसके साथ ही मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना के अंतर्गत 4 हितग्राहियों को, संबल योजना के अंतर्गत 2 हितग्राहियों को, वृद्धावस्था पेंशन के 2 हितग्राहियों को, नारी सुरक्षा पेंशन अंतर्गत 2 हितग्राहियों को एवं आयुष्मान कार्ड 6 हितग्राहियों को वितरित किया गया। ग्राम के 60 हितग्राहियों के नाम प्रधानमंत्री आवास मिशन अंतर्गत आवास प्लस में जोड़े गए एवं 29 हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची का वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री पटेल ने कहा कि खिरकिया विकासखंड अंतर्गत जिन 800 संबल हितग्राहियों का नाम कट गया था। उन हितग्राहियों के नाम पुनः जोड़े जाएंगे।

मंत्री श्री पटेल ने ग्राम पोखरनी में गौशाला निर्माण, पोखरनी से खिरकिया, पोखरनी से कॉलधड़ तक सड़क निर्माण एवं ग्राम पोखरनी में सामुदायिक भवन निर्माण करने की घोषणा भी की। कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री पटेल के द्वारा ग्राम पोखरनी में कोरोना काल के दौरान स्वर्गवासी 10 ग्रामीणों के लिए शोक सभा का आयोजन भी किया गया। उन्होंने कहा कि 1 जून से जिले में लॉकडाउन को धीरे-धीरे कम किया जाएगा। अतः हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम मास्क का उपयोग करें, आपस में 2 गज की दूरी बनाए रखें एवं अपने हाथों को साफ रखें।

कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि श्री अमर सिंह मीणा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राम कुमार शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खिड़किया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खिड़किया श्री शिव जी सोलंकी एवं जिले के समस्त प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे ।

कोई टिप्पणी नहीं