Header Ads

test

शत प्रतिशत दिव्यांग जनों का टीकाकरण सुनिश्चित करें

आयुक्त ने निशक्त जनों की यूडीआईडी कार्ड की शत-प्रतिशत उपलब्धि पर जिले को दी बधाई आयुक्त निःशक्तजन ने योजनाओं की समीक्षा की

हरदा से अनिल मल्हारे की रिपोर्ट

हरदा :-



 प्रदेश के नि:शक्तजन आयुक्त श्री संदीप रजक एवं उप सचिव सामाजिक न्याय एवं नि:शक्त कल्याण श्री बूटा सिंह इवने ने शनिवार को जिले का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के समस्त ज़िला अधिकारी एवं संबंधित कर्मचारियों की एडवोकेसी बैठक आयोजित कर सामाजिक न्याय योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को दिए जाने वाले लाभ/सहायता की जानकारी ली। आयुक्त श्री रजक ने निर्देश दिए कि सामाजिक न्याय योजनाओं में कोई भी पात्र हितग्राही लाभ से वंचित न रहे, इसके लिए मैदानी अमला पूरी सजगता से कार्य करे। यदि योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई कठिनाई आ रही है तो उसका भी निराकरण किया जाए।

बैठकों में उन्होंने दिव्यांगजनों को मिलने वाले लाभों की भी गहनता से समीक्षा की। साथ ही सभी दिव्यांगों के यूडीआईडी कार्ड शतप्रतिशत बनने पर कार्य की सराहना की गई । श्री रजक ने बताया कि भविष्य में शासन की समस्त योजनाओं का लाभ दिव्यांग जनों को यूडीआईडी कार्ड के माध्यम से ही दिया जाएगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक दिव्यांगजन का यूडीआईडी कार्ड बनाया जाए। उन्होंने कहा कि जिले में नि:शक्त कल्याण शिविर आयोजित कर पात्र दिव्यांगों को आवश्यक सहयोगी उपकरण एवं अन्य योजनाओं का लाभ सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग एवं लोक निर्माण इकाई के अधिकारियों को शासकीय भवनों में दिव्यांग जनों के लिए रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पुराने भवनों में भी रैंप की स्थिति को सुव्यवस्थित किया जाए, इसके साथ ही सभी नए बनने वाले भवनों तथा सभी थानों में दिव्यांग जनों की सुविधा हेतु मानकों के अनुरूप रैंप का निर्माण कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी शासकीय कार्यालय में एक-एक व्हीलचेयर होना जरूरी है, जिससे कि शासकीय विभागों में आने पर दिव्यांग जनों को कोई असुविधा न हो, यह उस विभाग के विभाग प्रमुख सुनिश्चित करें । कोई भी दिव्यांग पेंशन के लाभ से वंचित न रहे एवं पेंशन योजना के बारे में सभी शासकीय संस्थाओं में इसका प्रचार किया जाए । शत प्रतिशत दिव्यांग जनों को टीकाकरण कराया जाए, इसकी व्यवस्थित योजना बनाई जाए।

बैठक में कलेक्टर श्री संजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री मनीष कुमार अग्रवाल, मुख्य कार्य पालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रामकुमार शर्मा, अपर कलेक्टर श्री जे.पी. सैयाम, श्री श्यामेन्द्र जायसवाल सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं