Header Ads

test

कुकरावद रत्न सम्मान से दिया गया पर्वतारोही श्रीमती ज्योति रात्रे

ज्योति रात्रे ने रूस की एलब्र्स चोटी 5642 मीटर चढ़कर फतह की ! भारत की सबसे अधिक उम्र 52 साल की पर्वतारोही भी बन गई हैं

हरदा से अनिल मल्हारे कि रिपोर्ट

हरदा:-



 प्रयास सामाजिक संस्था कुकरावद एवं ग्राम पंचायत कुकरावद के द्वारा यूरोप रूस की माउंट एलब्रस शिखर पर पहुँचने वाली ग्राम कुकरावद की बेटी श्रीमती ज्योति रात्रे को कुकरावद रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया ! कुकरावद के राधाकृष्ण मंदिर प्रांगण में भव्य अभिनंदन समारोह किया गया! जिसमें ग्राम की सरपंच श्रीमती सुनीता बलराम पाटिल ,रामाधार काजवे नारदी भजन गायक, मांगीलाल टाले पर्यावरण विद, कृष्ण कुमार रात्रे महाप्रबंधक विद्युत विरतण कंपनी भोपाल,श्रीमती जमना बाई टाले, विनोद खोरे उपसरपंच ग्राम पंचायत कुकरावद आतिथ्य में सम्पन्न हुआ! प्रयास सामाजिक संस्था कुकरावद के निदेशक नीरज रामनारायण गुर्जर ने बताया कि ग्राम कुकरावद में किसी विशेष क्षेत्र में कार्य करने वालो को दिया जाता है उसी के तहत पर्वतारोही ग्राम कुकरावद की बेटी जो भारत की अधिक उम्र की रूस की माउंट एलब्र्स शिखर पर पहुँचने वाली महिला है! इस हेतु रात्रे को कुकरावद रत्न सम्मान से सम्मानित कीया गया !


जो कि महिला सशक्तिकरण की पहचान है खुद बिजनेस भी करती है! प्रयास संस्था कार्यक्रम के प्रभारी सोनू काजवे ने बताया कि सम्मान से समाज को प्रेरणा मिलती है ऐसे सम्मान समारोह आयोजित होते रहेंगे! सरपंच प्रतिनिधि बलराम पाटिल ने कहा कि ग्राम कुकरावद के गौरव ओर गर्व की बात है अनेक प्रतिभाएं कुकरावद में उनके द्वारा भारत उनका नाम है! पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष हेमंत टाले ने महिला सशक्तिकरण के रूप में ज्योति रात्रे ने अपना समाज को प्रेरणा के रुप दिया है! कार्यक्रम को संबोधित करते हुये ज्ञानेश चौबे द्वारा कहा गया कि कुकरावद में अनेक विषय पर उपलब्धि रही है चाहे कैसी है संस्क्रति, नाटक मंचन ,पर्यावरण के क्षेत्र में,ग्राम विकास क्षेत्र कुकरावद आगे रहा है!ग्राम के वरिष्ठ हरिप्रसाद टाले, रामनाथ टाले कुकरावद रत्न देने वाले प्रयास संस्था के अध्यक्ष दुर्गेश खोरे,नितिन टाले, गणेश खोरे, संजय गुर्जर, हेमंत नंदकिशोर टाले,दीपक टाले, अजय टाले, मनीष पीपलदे,सुनील टाले,अतुल टाले,विकास शुक्ला, रोहन पाटिल सहित अनेक ग्राम वासी उपस्थित रहे !


*विस्तृत ख़बर पढ़े पूरी खबर  ज्योति रात्रे की*


हरदा जिले के पास कुकरवाद गाँव की ज्योति रात्रे ने ऐसा रिकार्ड अपने नाम किया की वो भारत की सबसे अधिक उम्र की पर्वतारोही बन गई जिसने 7 समुदंर पार के विशाल पर्वत को जमीन से आसमान तक 5642 मीटर तक कि पर्वत चोटी चढ़कर  फतह कर ली इनकी शरुआती शिक्षा हरदा से हुई इनके पिता इंजीनियर होने के साथ साथ शिक्षा भी अलग अलग स्थानों पर हुई और फिर हरदा में शादी होने के बाद पति की शासकीय नोकरी के चलते अब ज्योति रात्रे मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के गोविन्दपुरा स्थित कंपनी मुख्यालय में कार्यरत महाप्रबंधक (मानव संसाधन) केके रात्रे की पत्नी हैं। जो एक सामान्य महिला की तरह गृहणी रही पर कुछ करने के जुनून ने उन्हें आज रिकार्ड के मुकाम तक पंहुचा दिया !


 *मंजिल आसान न थी .. 10 किलो का जैकेट व 2 किलो का पाव में लोड से होती थी प्रैक्टिस !*


जब मुकाम आपका बड़ा होतो मेहनत भी उतनी ही शिदत से की जाती है घर मे वेट ट्रेनिंग की मदत से उन्होंने अपनी प्रैक्टिस की घर में एक कस्टमाइज्ड जैकेट तैयार किया, जिसका वजन 10 किलो था और पैर में भी 2 किलो तक का वजन बांध कर काम करती थी। ताकि रिकार्ड बना सके !

वही तैयारी के लिए शहर की मनुआभावन टेकरी की चढ़ाई करती थी। इसके लिए। वह अपनी पीठ पर 8 किलोग्राम का वजन रखकर चढ़ाई भी करती थीं।


*भारत की सबसे अधिक उम्र 52 साल की पर्वतारोही भी बन गई हैं...!*


हरदा जिले के कुकराबद गांव की बेटी ज्योति रात्रे ने यूरोपीय महाद्वीन के सबसे ऊंचे और रूस के सबसे प्रसिद्ध पर्वतारोहणों में से एक पर्वत माउंट एल्बस की 5642 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ने का गौरव प्राप्त किया है। 



 ज्योति रात्रे ने यूरोपीय महाद्वीन के सबसे ऊंचे और रूस के सबसे प्रसिद्ध पर्वतारोहणों में से एक पर्वत माउंट एल्बस की 5642 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ने का गौरव प्राप्त किया है। इसके साथ ही वह भारत की सबसे अधिक उम्र 52 साल की पर्वतारोही भी बन गई हैं। राजधानी के 360 डिग्री एक्सप्लोरर एडवेंचर क्लब की ओर से ज्योति का दल 2 जुलाई को 4 पर्वतारोहियों के साथ मास्को रवाना हुआ था। दल के सभी सदस्यों ने एल्ब्रस की 5642 मीटर चोटी पर चढ़कर विजय प्राप्त की है। इसके पूर्व ज्योति रात्रे ने हिमाचल प्रदेश के मनाली में स्थित 6001 मीटर ऊंचे देव टिव्वा को भी फतह किया था। साथ ही 2017 से इन्हें ट्रेकिंग का शौक लगा तब से कई देश के पर्वत भी चढ़ गई उसके बाद विदेश की धरती पर भी तिरंगे का विजय फातका फेहरया और देश का नाम रोशन किया !

कोई टिप्पणी नहीं