Header Ads

test

पुलिस जवानों को बेहतर आवास सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित – डॉ. मिश्र

 ग्रह मंत्री डॉ. मिश्र ने पुलिस रेडियो जोन कम्पू में किया 60 पुलिस आवास गृहों का लोकार्पण 

ग्वालियर 13 दिसम्बर 2021:-


मजदूर को पसीना सूखने से पहले उसकी मजदूरी मिल जानी चाहिए। इसी भाव के साथ प्रदेश सरकार दीन-दुखियों और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के कल्याण के लिये काम कर रही है। साथ ही दिन-रात मेहनत करने वाले पुलिस जवानों को आवास सहित अन्य सुविधायें मुहैया करा रही है। इस आशय के विचार प्रदेश के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने व्यक्त किए। डॉ. मिश्र सोमवार को यहाँ पुलिस (रेडियो) जोन कम्पू परिसर में पुलिस के अराजपत्रित अधिकारी एवं आरक्षक आवास गृहों के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा सरकार सभी पुलिस जवानों को बेहतर आवास सुविधा मुहैया कराने के लिये दृढ़ संकल्पित है। 


मुख्यमंत्री पुलिस आवास योजना के तहत पुलिस रेडियो जोन कम्पू परिसर में लगभग 10 करोड़ 42 लाख रूपए की लागत से निर्मित पुलिस आवास गृहों का गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने लोकार्पण किया। इनमें अराजपत्रित पुलिस अधिकारियों के एक दर्जन और पुलिस आरक्षकों के लिये बनाए गए 48 आवास गृह शामिल हैं। सुसज्जित आवासीय परिसर में बाउण्ड्रीवॉल, छायादार वृक्ष, हर आवास में पाइप लाईन के जरिए गैस कनेक्शन सहित अन्य सुविधायें मुहैया कराई गई हैं। साथ ही परिसर में भू-जल संरक्षण की व्यवस्था भी की गई है। 


गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि कोरोना की दोनों लहरों के दौरान पुलिस जवानों ने अपनी जान की परवाह न कर हम सभी की रक्षा के लिये पूरे समर्पण व सेवा भाव के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है। प्रदेश सरकार के गृह विभाग को पुलिस जवानों की इस कर्तव्यनिष्ठा पर गर्व है। सरकार पुलिस जवानों के कल्याण और पुलिस की बेहतरी के लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने पुलिस जवानों व अधिकारियों को क्रमोन्नति व पदोन्नति देकर मिशाल कायम की है। डॉ. मिश्र ने कहा कि पुलिस जवानों के परिवार अच्छे परिवेश में रहकर अपने बच्चों का लालन-पालन करें, इसी उद्देश्य से सरकार द्वारा जवानों के लिये अत्याधुनिक आवासीय परिसर बनाए जा रहे हैं। इस अवसर पर गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने यह भी कहा कि पुलिस सुधारों की कड़ी में प्रदेश के इंदौर व भोपाल महानगर से पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू कर बड़ा बदलाव किया है। 


आरंभ में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र एवं वरिष्ठ जनप्रतिनिधि श्री वेदप्रकाश शर्मा ने विधि विधान के साथ कन्या पूजन, पट्टिका का अनावरण कर एवं फीता काटकर दोनों आवासीय परिसरों का लोकार्पण किया। पुलिस महानिरीक्षक श्री अविनाश शर्मा ने स्वागत उदबोधन दिया और अत्याधुनिक पुलिस आवास बनवाने के लिये गृह मंत्री के प्रति आभार जताया। 


लोकार्पण कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक चंबल श्री राजेश चावला, पुलिस उप महानिरीक्षक ग्वालियर श्री राजेश हिंगणकर एवं पुलिस अधीक्षक रेडियो श्री विनायक शर्मा सहित अन्य पुलिस अधिकारी एवं पुलिस जवान व उनके परिजन मौजूद थे। 


कोई टिप्पणी नहीं