Header Ads

test

अटल जी की यादों को संजोये म्यूज़ीयम में अटल जी की जीवनी पर आधारित फ़ोटो गैलरी व काव्य गैलरी को मिला स्वरूप

गोरखी में बन रहे स्मार्ट म्यूजियम सहित अटल स्कूल व हुज़रात मंडी के निर्माण कार्यों का सीईओ स्मार्ट सिटी ने किया निरीक्षण

ग्वालियर 17 फरवरी 2022:-


पुर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की यादों को संजोने के लिए गोरखी स्कूल परिसर में स्मार्ट म्यूजियम बनाया जा रहा है। वही इसके साथ अटल मेमोरियल स्कूल का कार्य भी प्रगतिरत है। स्कूल व म्यूजियम के निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट को देखने के उद्देश्य से गुरुवार को ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें निर्माण स्थल का दौरा किया। और संबंधित निर्माण एजेंसी को निर्माण कार्य को लेकर जरुरी दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री विकास जोशी सहीत संबंधित निर्माण कंपनी के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।



स्मार्ट सिटी के तहत ग्वालियर के गोरखी परिसर स्कूल के पुर्ननिर्माण के साथ अटल जी की यादो को संजोने के लिये स्मार्ट म्यूजियम का निर्माण कार्य तेज गति से प्रगतिरत है। स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें इस परियोजना की प्रगति रिपोर्ट को देखने के लिये निर्माण स्थल गोरखी परिसर का निरीक्षण किया। श्रीमती सिंह ने अटल मेमोरियल स्कूल के तहत बनाये गये नये ब्लाँक का मुआयना किया और संबंधित निमार्ण एजेंसी के अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहाँ कि स्कूल के निर्माण कार्य में जो भी फिनिसिंग इत्यादी का कार्य शेष रह गया है उसे भी जल्द से जल्द पूर्ण किया जाये। श्रीमती सिंह नें जिला शिक्षा अधिकारी से भी चर्चा करते हुये स्कूल परिसर में रखे पुराने कबाड फर्नीचर इत्यादी का उचित प्रबंधन करने को निर्देशित किया। श्रीमती सिंह नें निमार्ण कंपनी के अधिकारियो को भी निर्देशित करते हुये कहाँ की स्कूल परिसर में जहाँ भी निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके है वहाँ से निर्माण सामग्री को हटाकर सफाई की जाये। श्रीमती सिंह ने निर्माण स्थल पर मजदूरो की संख्या बढाते हुये दिन रात कार्य करने के लिये भी निर्माण एजेंसी के अधिकारियो को निर्देशित किया।


श्रीमती सिंह ने गोऱखी परिसर में ही बन रहे अटल म्यूजियम के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया व संबंधित निर्माण एजेंसी को अटल म्यूजियम के निर्माण को लेकर समयसारणी बनाकर गुणवत्ता के साथ कार्य करने के लिये निर्देशित किया। श्रीमती सिंह नें अटल म्यूजियम के तहत बनाई जा रही विभिन्न गैलरियां जिसमे डार्क रुम, पोयटरी रुम, साइंस रुम व पेंटिंग रुम का भी अवलोकन किया। श्रीमती सिंह ने म्यूजियम की गैलरियो में विभिन्न डायरोमा माँडल के डिजायन व निर्माण से सम्बंधित आगामी योजना का आंकलन कर रिपोर्ट तैयार करने के लिये भी संबधित अधिकारियो को निर्देशित किया।

श्रीमती सिंह नें स्मार्ट सिटी द्वारा बनाई जा रही हुजरात मार्केट के निर्माण कार्य का भी वहाँ पहुंच कर निरीक्षण किया। और संबंधित निर्माण एजेंसी के अधिकारीयो को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में कार्य करने के लिये निर्देशित किया।

ज्ञात हो कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा शहरी अधोसंरचना के जो कार्य किये जा रहे हैं उसके तहत ग्वालियर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्रपोरेशन द्वारा हुजरात मार्केट को पुर्नविकसित कर नया बनाने की योजना पर कार्य तेज गति से शुरु हो चुका है और जल्द ही हुजरात मार्केट अपना नया स्वरुप में दिखाई देगा। ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा शहरी अधोसंरचना के विकास में जो कार्य किये जा रहे हैं उनका उद्देश्य मौजूदा परिस्थितियों में आ रही चुनौतियों को दूर करते हुए बेहतर सुविधाएँ व सुगमता प्रदान करना है। इसी क्रम में हुजरात मंडी के पुनर्विकास को लेकर जो ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा योजना बनाई गई है उस पर तेज गति से कार्य आरम्भ किया जा चुका है। गौरतलब है कि हुजरात मंडी में पार्किंग व अन्य सुविधाओं का आभाव था जिसके चलते स्थानीय व्यापारियों तथा राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ता था।

कोई टिप्पणी नहीं