Header Ads

test

आशीर्वाद योजना के तहत राशन देने असहाय बुजुर्गों के घर पहुँची जिला प्रशासन की टीम

 ग्वालियर:-


असहाय बुजुर्गों ने भावुक होकर दिया आशीर्वाद




माताश्री बाहर आइए हम आपका राशन लेकर आए हैं। यह आवाज सुनकर सरस्वती देवी ने झांककर देखा तो पाया अधिकारी-कर्मचारियों की टीम थैले लिए  द्वार पर खड़ी है। सरस्वती देवी ने सोचा उचित मूल्य की दुकान से भला उन्हें राशन देने कोई क्यों आएगा ?  पर  उनका यह संदेश थोड़ी ही देर में तब भरोसे में बदल गया जब अपर कलेक्टर श्री टी एन सिंह ने उन्हें सम्मानपूर्वक राशन की किट सौंपी।इस किट में 35 किलोग्राम खाद्यान्न एवं एक किलो शक्कर व इतना ही नमक था। अधिकारियों ने सरस्वती देवी को बताया कि हम आशीर्वाद योजना के तहत आपके हिस्से का राशन लेकर आए हैं। अब से हर महीने आपको घर बैठे ही राशन मिलेगा।



कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की पहल पर ग्वालियर जिले में आशीर्वाद योजना शुरू हुई है। पिछले हफ्ते ग्वालियर प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना का शुभारंभ किया था। चलने-फिरने में असमर्थ 65 से अधिक उम्र के असहाय बुजुर्ग एवं दिव्यांग जनों को सरकारी कर्मचारी इस योजना के तहत हर माह उचित मूल्य की दुकान से राशन लेकर उनके घर देने जाएँगे। बहोड़ापुर स्थित मानवसेवा कुष्ठ आश्रम में निवासरत असहाय लोगों को राशन देने के लिए रविवार को अपर कलेक्टर श्री टी एन सिंह के नेतृत्व में जिला प्रशासन का दल पहुँचा था। इस दल ने श्रीमती सरस्वती देवी सहित सर्वश्री हरपाल सिंह, श्यामलाल, अमर सिंह, गणेशराम व धुकेश्वर को राशन की किट सौंपी। राशन देने के लिए कर्मचारी पीओएस मशीन लेकर भी पहुँचे थे, जिसके जरिए सभी का सत्यापन कराया गया। मानवसेवा कुष्ठ आश्रम के रहवासी बहोड़ापुर की शासकीय उचित मूल्य की दुकान नेहा महिला उपभोक्ता भंडार से जुड़े हैं।



संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री राजीव सिंह ने बताया कि ग्वालियर नगर निगम क्षेत्र में 404 असहाय बुजुर्ग एवं दिव्यागों को चिन्हित किया गया है। इन सभी को घर बैठे ही हर माह की 6 तारीख को राशन मुहैया कराया जाएगा। आशीर्वाद योजना के तहत जिले में कुल मिलाकर 3 हज़ार 607 असहाय बुजुर्ग व दिव्यांग चिन्हित किये गए हैं। इन सभी के यहाँ हर माह राशन पहुँचाने के लिए विशेष नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

रविवार को मानवसेवा कुष्ठ आश्रम के रहवासियों को राशन देने पहुँचे जिला प्रशासन के दल में संबंधित सहायक आपूर्ति अधिकारी एवं नोडल अधिकारी सुश्री माया राठौर शामिल थीं।

 ग्वालियर जिले की यह योजना सही मायने में सुशासन की सफल दास्ता लिख रही है। सरस्वती देवी सहित कुष्ठ आश्रम के अन्य रहवासियों को जब  राशन मिला तो सभी भावुक हो गए और वे आशीर्वाद देते नहीं थक रहे थे।

कोई टिप्पणी नहीं