Header Ads

test

प्रत्येक शुक्रबार दो बच्चों को सैन्य जीवन से परिचय कराया जाता है, डीआईजी खत्री की पहल से बच्चों में खुशी का माहौल

करैरा (शिवपुरी):-


2022 में स्वतंत्रता दिवस समारोह की वर्ष भर चलने वाली 75 वीं वर्षगांठ के हिस्से के रूप में, प्रत्येक शुक्रवार को, आईटीबीपी आरटीसी करेरा के डीआईजी सुरिन्दर खत्री, आईटीबीपी कर्मियों के बच्चों को सैन्य जीवन की विभिन्न गतिविधियों को देखने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।


इसी पहल के तहत आज 9 जुलाई 2021 को इस अभियान के तहत, 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले आर्यन और 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले जतिन नाम के 2 लड़कों को ITBP कैंप में आमंत्रित किया गया था। डीआईजी की इस पहल से बच्चों में खुसी का माहौल है व अपनी बारी का बेशब्री से इंतजार भी करते है।


आज दोनों लड़कों को ऑपरेशन के दौरान आईटीबीपी कर्मियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे विभिन्न हथियारों को दिखाया गया।  बच्चों ने हथियारों में गहरी दिलचस्पी दिखाई।


 बाद में इन लड़कों को डीआईजी सुरिंदर खत्री के साथ बातचीत के लिए ले जाया गया।  आधे घंटे की बातचीत के दौरान, डीआईजी आरटीसी ने दोनों लड़कों से उनकी पसंद और भविष्य के कैरियर लक्ष्यों को जानने के लिए बात की।


 जतिन जो सहायक कमांडेंट भवर सिंह के बेटे हैं, ने एनडीए के माध्यम से भारतीय सेना में शामिल होने के लिए अपनी रुचि दिखाई, जिसके लिए उन्हें सभी मौजूदा विषयों के साथ खुद को रखने के लिए डीआईजी द्वारा निर्देशित किया गया था।  डिप्टी कमांडेंट राजेन्द्र राजपूत के बेटे आर्यन ने इंजीनियर बनने में दिलचस्पी दिखाई।

 कैंप से निकलने से पहले डीआईजी आरटीसी करेरा ने दोनों लड़कों से अपने आसपास के पर्यावरण को बचाने के महत्व को दिखाने के लिए पौधारोपण करवाया।

 डीआईजी आईटीबीपी ने दोनों लड़कों को न केवल पढ़ाई में बल्कि उन खेलों में भी छोटे बच्चों  की मदद करने के लिए प्रेरित किया जिस खेल में अच्छे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं